Skip to main content

BREAKING NEWS

CLICK HERE Talks with China held in 'cordial and peaceful' atmosphere: MEA

छात्राओं के लिए संतूर छात्रवृत्ति कार्यक्रम, 16 सितंबर, 2022 रायपुर, छत्तीसगढ़ में शुभारंभ (लॉन्च).

छात्राओं के लिए संतूर छात्रवृत्ति कार्यक्रम, 16 सितंबर, 2022 रायपुर, छत्तीसगढ़ में शुभारंभ (लॉन्च).





विप्रो केयर्स एवं विप्रो कंज़्यूमर केयर छत्तीसगढ़ राज्य में छात्राओं के लिए संतूर छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ करने जा रही है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य वंचित समूहों की उन बालिकाओं को वित्तीय सहयोग प्रदान करना है, जो कक्षा 12 वीं के बाद अपनी स्नातक शिक्षा पूरी करना चाहती हैं । छात्रवृत्ति कार्यक्रम की विस्तृत विवरण आपके संदर्भ हेतु संलग्न है।

16 सितंबर, दोपहर 1:30 बजे सयाजी होटल, जी ई रोड, मेगनेटो मॉल के पीछे, जीवन विहार, रायपुर, छत्तीसगढ़ में संतूर स्कॉलरशिप कार्यक्रम के लॉन्च समारोह आयोजित है। श्री भुवनेश यादव, सचिव, उच्च शिक्षा, छत्तीसगढ़ शासन इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे।

संतूर छात्रवृत्ति कार्यक्रम

विप्रो केयर्स एक गैर लाभकारी ट्रस्ट है, जिसका गठन सन 2003 में किया गया था। यह स्थानीय समुदायों के साथ वंचित और कमजोर पृष्ठभूमि वाले बच्चों की शिक्षा, प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा एवं पर्यावरण के मुद्दों पर कार्य करता है। इसके साथ ही विप्रो केयर प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित समुदायों के दीर्घकालिक पुनर्वास में भी सहयोग करता है।

शिक्षा के क्षेत्र में विप्रो का कार्य इस विश्वास पर आधारित है कि शिक्षा, सामाजिक समता की दृष्टि में परिवर्तन लाने और एक बेहतर समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम लोकतंत्र की सामाजिक दृष्टि में यकीन करते हैं, जिसमें हर नागरिक न केवल व्यक्तिगत रूप से सक्षम हो, अपितु समानता के महत्व, विविधता की आवश्यकता, न्याय के सिद्धांत को भी समझता हो तथा सामाजिक सहानुभूति रखता हो।

संतूर छात्रवृत्ति कार्यक्रम विप्रो कंज़्यूमर केयर एवं विप्रो केयर्स का एक अभियान है। इसका उद्देश्य वंचित समुदायों और कमज़ोर पृष्ठभूमि वाली उन छात्राओं को जो कि कक्षा 12 वीं के बाद उच्च शिक्षा हासिल करना चाहती हैं, को वित्तीय सहयोग प्रदान करना है। कर्नाटक, आंध्रप्रदेश एवं तेलंगाना की 4500 छात्राओं को शिक्षा में सहयोग करते हुए यह कार्यक्रम अपने छह वर्ष पूरे करने की ओर अग्रसर है, तथा छत्तीसगढ़ मे भी इस कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है।

यह एक संचयी वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें नामांकित छात्राओं को स्नातक कार्यक्रम पूरा होने की अवधि तक सहयोग दिया जाता है। इस सहयोग में ट्यूशन शुल्क एवं शिक्षा के अन्य आकस्मिक खर्चे शामिल होते हैं।

पात्रता के मानदंडः

संतूर स्कॉलरशिप कार्यक्रम छत्तीसगढ़ की वंचित और कमज़ोर पृष्ठभूमि की छात्राओं के लिए खुला है। आवेदन करने के लिए आवेदकों को-

-छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूल से 10 वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

-शैक्षणिक सत्र 2021-22 में छत्तीसगढ़ में सरकारी स्कूल/जूनियर कॉलेज में कक्षा 12 की परीक्षा में उत्तीण होना अनिवार्य है।

छत्तीसगढ़ में किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान में कम से कम 3 साल की अवधि वाले एक मान्यता प्राप्त पूर्णकालिक डिग्री प्रोग्राम में नामांकन होना अनिवार्य है।

आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि- 30 सितंबर 2022।

चयन की प्रक्रियाः

पात्र अभ्यर्थियों को आवेदन करने की अवधि में छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन करना होगा। सभी मापदंडों को पूरा करते हुए सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ भरे हुए आवेदन पत्र विचार किया जाएगा।

योजना के तहत, संतूर छात्रवृत्ति कार्यक्रम विज्ञान, मानविकी एवं कला विषयों में शिक्षा प्राप्त करने वाली छात्राओं को शामिल किया जाएगा। जो छात्राएं वंचित समुदायों जैसे आदिवासी समुदायों, राज्य के पिछड़े जिलों से आती हैं, उन्हें प्राथमिकता से वित्त प्रदान करता है। विज्ञान, मानविकी एवं कला विषायों के अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए, साठ प्रतिशत छात्रवृत्तियां उन छात्राओं को दी जाएंगी, जो इन क्षेत्रों में स्नातक की पढ़ाई करेंगी। शेष छात्रवृत्तियां प्रोफेशनल कोर्स करने वाली छात्राओं को दी जाएंगी।

इसके अलावा पिछड़े जिलों और वंचित समुदायों के आवेदकों को चयन प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाएगी और ऐसी छात्राओं को कम से कम पचास प्रतिशत छात्रवृत्तियां दी जाएंगी।

छात्राओं का चयन पूरे भरे हुए आवेदनों की पुष्टि कर लेने के बाद पात्र छात्राओं में संख्याओं के यादृच्छिक निर्माण द्वारा होगा।

कोर्स की संपूर्ण अवधि के लिए प्रतिवर्ष 24,000 रु. की छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस राशि का इस्तेमाल ट्यूशन शुल्क या शिक्षा के किसी अन्य आकस्मिक खर्च के लिए किया जाएगा। यह राशि सीधे हितग्राही के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

Comments

CLICK HERE Nitish Kumar's Stand On Citizens' List? Government Order Gives A Clue

Popural Posts Click must.

मुखिया चुनाव 2016 रिजल्ट कैसे चेक करें। फिर अपनी तैयारी करें, Bihar Panchayat Election 2021....

Breaking: ब्रिटेन में अवैध रूप से रह रहे भारतीयों को वापस भेजना चाहते हैं बोरिस जॉनसन!

Bihar Student Credit Card Scheme Status Online Apply 2020: Must Read Now

फेसबुक पर हुई दोस्ती और मिनटों में शुरू हो गई अश्लीलता, अब युवक का वीडियो बनाकर धमकी दे रही युवती।

Breaking: शादी के दौरान जैसे ही दूल्हे ने दुल्हन को पहनाया जयमाला तो जीजा ने मा’र दी गो’ली, दूल्हे की हुई मौ’त.

Sitamarhi बाजपट्टी थाना क्षेत्र के बररी फुलवरिया से लावारिश पल्सर मिलने पर इलाके में सनसनी फैल गई और काफ़ी

रुन्नी सैदपुर सड़क दुर्घटना में एक युवक की दर्दनाक मौत, दूसरा की हालत गंभीर।

Breaking:- राम दौन हाई स्कूल, मोड़संड, रुन्नी सैदपुर के नवनिर्मित भवन के छत पर मिली लावारिश लाश....